अपनी याददाश्त बढ़ाने के तरीके

What you will learn

Memory Enhancement Techniques

Description

इस कोर्स में मैंने विभिन्न तकनीकों की व्याख्या की है जो किसी व्यक्ति की मेमोरी पावर को बेहतर बनाने में मदद करेगी। हमारा मन केवल वही जानता है जो हमारे लिए जाना जाता है और जिसे हम नहीं जानते हैं उसे पहचानना बहुत मुश्किल है। ये तकनीक उपयोगकर्ता को ज्ञात चीजों के साथ अज्ञात चीजों से संबंधित करने में मदद करेगी और इस प्रकार मन अज्ञात चीजों को पहचान लेगी और बदले में हमारी मेमोरी पावर को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

स्मृति रोजमर्रा की जिंदगी में एक आवश्यक भूमिका निभाती है, जिससे हम अपने आसपास की दुनिया के बारे में जान पाते हैं और उसके अनुसार खुद को ढाल पाते हैं। हम हर पल स्मृति का उपयोग करते हैं, चाहे वह हमारे ग्राहकों के पहले नामों को याद करने के लिए हो, नर्सिंग स्कूल परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए, या हमारे काम और जीवन के अनगिनत अन्य पहलुओं के लिए।


Get Instant Notification of New Courses on our Telegram channel.


हम जो जानकारी लेते हैं वह मेमोरी के तीन चरणों से गुजरती है: एन्कोडिंग, स्टोरेज और रिट्रीवल। एन्कोडिंग प्रक्रिया सूचना को मस्तिष्क में संग्रहीत एक निर्माण में परिवर्तित करती है। फिर सूचना को दीर्घकालिक स्मृति या अल्पकालिक स्मृति के रूप में संग्रहीत किया जाता है। अंत में, जानकारी भंडारण से पुनर्प्राप्त करने के लिए उपलब्ध है।

इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने, स्मृति गिरावट से बचाने और जानकारी को बनाए रखने की हमारी क्षमता को बढ़ाने के कई तरीके हैं। नीचे, हम मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियों के साथ-साथ जानकारी को याद रखने और याद रखने की विशिष्ट तकनीकों की रूपरेखा तैयार करते हैं।

हिन्दी
language

Content

Introduction

Introduction

Course Material

Lecture 2 : Steps to memorize things
Lecture 3 : Unknown to Known
Lecture 4 : How to Memorize Inventions and Inventors
Lecture 5 : How to Memorize Books and Authors
Lecture 6 : How to Memorize Multiple Choice Questions
Lecture 7 : Summary